बहस कीजिए, लेकिन झगड़ा नहीं ! किसी भी बहस के दौरान खुद को ऐसे रखें कूल ! Tips for a better Argument or Debate

किसी भी बहस के दौरान खुद को ऐसे रखें कूल !

Tips for a better Argument or Debate

 

Tips for a better Argument or Debate: कई बार आपके न चाहते हुए भी आप किसी न किसी बहस मे पड़ जाते हैं । कभी कभी छोटी-छोटी बात पर शुरू हुई बहस झगड़े मे बदल जाती है और व्यक्ति का आपसी संबंध बिगड़ने लगता है । हमे ऐसा होने से खुद को बचाना चाहिए । ऐसी कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिनको अपनाकर आप ऐसे बहस के दौरान शुरू हुए झगड़ों से बच सकते हैं ।  आइए देखते हैं कुछ टिप्स जिससे आप बहस से होने वाले झगड़े से खुद को बचा सकते हैं और बहुत ही शानदार तरीके से बहस कर सकते हैं ।

1- अपनी आवाज धीमी रखें :

आपने अक्सर देखा होगा की कोए बहस झगड़े मे तब बदलने लगती है जब लोग बहुत ऊंची आवाज मे बात करने लगते हैं । बहस के दौरान ऊंची आवाज मे बात न करें । हो सकता है की सामने वाला व्यक्ति ऊंची आवाज मे बोल रहा हो तब भी अगर आप अपनी आवाज धीमी रखेंगे तो थोड़ी देर मे सामने वाला भी शांत होकर बात करेगा और आप बहस से शुरू होने वाले किसी अनावश्यक झगड़े को रोक सकते हैं ।

2- दूसरे का दृष्टिकोण समझने का प्रयास करें :

बहस के दौरान दूसरे का दृष्टिकोण समझने की भी कोशिश करें । जब आपको लगता है की जो आप बोल रहे हैं सिर्फ वही सही है तब झगड़ा बढ़ने की संभावना रहती है। सामने वाले की बात भी सुने और समझने की कोशिश करें और फिर अपनी बात को लॉजिक के साथ रखें इससे बहस शांतिपूर्ण  रहेगा और इसके सकारात्मक परिणाम भी आएंगे ।

3- अपशब्दों के प्रयोग से बचें :

अक्सर कोई बहस झगड़े में तब बदल जाती है जब लोग गलत शब्दों का प्रयोग करते हैं।  अगर आप ऐसे किसी झगड़े से बचना चाहते हैं तो आप शब्दों को सोच-समझकर बोलें । कोशिश ऐसी रखें की बहुत ही शालीन शब्दों मे अपनी बात रखी जा सके । ऐसा करने से लोग आपका दृष्टिकोण शांति से सुनेगे और समझने की कोशिश करेंगे । बहस के दौरान गाली गलौज तो बिल्कुल ही नहीं करना चाहिए ।

Tips for a better Argument or Debate educational hand
Pic Credits: Unsplash

4- किसी पर पर्सनल अटैक करने से बचें :

कई बार हम बहस के दौरान आवेश मे या जाते हैं और सामने वाले पर व्यक्तिगत टिप्पणी करने लगते है । इससे सामनेवाला भी अपना आपा खो देता है और बहस झगड़े मे तब्दील हो जाती है । बहस के दौरान हमेशा संबंधित मुद्दे पर ही बात करें और शामिल अन्य किसी पर अनावश्यक टिप्पणी करने से सदैव बचें । ऐसा कर के आप किसी बहस मे होने वाले झगड़े को रोक सकते हैं ।

5- समस्या का समाधान ढूँढने की कोशिश करें :

किसी भी बहस के दौरान  हमे खुद को सही साबित करने से अधिक महत्वपूर्ण होता है कि जिस मुद्दे पर बात हो रही है उसका समाधान ढूंढा जाए । अगर आप केवल खुद को सही साबित करने मे लगे रहेंगे तो बहस का कभी अंत नहीं होगा और शायद किसी झगड़े पर जाकर रुकेगा । अतः बहस मे शामिल लोगों की बात सुनकर मुद्दे का हल ढूँढने का प्रयास करना जरूरी होता है । इससे बहस सकारात्मक रूप से समाप्त हो सकती है ।

 

 

Leave a Comment

SSC CGL 2022 New Pattern Computer Test Practice questions Set – 2 Medical Courses without NEET SSC CGL 2022 New Pattern Computer Test Practice questions Set – 1 23 Sep 2022 important current affairs story 5 आदतें जो आपके काम को आसान बना सकती है